Thursday, September 29, 2022
HomeEducationबेटीयों के लिए इस बैंक ने निकाली ये खास स्कीम,शिक्षा से शादी...

बेटीयों के लिए इस बैंक ने निकाली ये खास स्कीम,शिक्षा से शादी तक की टेंशन खत्म- The Vocal News Hindi

Sukanya Smriddhi Yojana: यदि आप अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए ज्यादा पैसे जोड़ना चाहते हैं। तो हम लेकर आए हैं आपके लिए PNB की एक नई योजना (PNB scheme) सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छा विकल्प है। SSY योजना में पैसा इन्वेस्ट करके आप अपनी बेटी की उच्च और शादी के लिए निश्चिंत हो जाएंगे। आपको सुकन्या समृद्धि योजना में इन्वेस्ट करना होगा। इस योजना के लिए 10 साल से कम उम्र की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोला जा सकता है। के लिए सरकार की एक छोटी बचत योजना हैं। इस योजना को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लॉन्च किया गया हैं। स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना हैं।

इस PNB scheme में खाता कैसे खुलवाएं

PNB की एसएसवाई के तहत खाता किसी बच्चे के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खाता खोला जा सकता है। चालु वित्तीय वर्ष में SSY के तहत ज्यादा से ज्यादा एक लाख पचास हजार रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं। अभी इस पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है। 21 वर्ष की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी।

Sukanya Smriddhi Yojana खाता कहां खुलेगा और कब तक रहेगा जारी

समृद्धि योजना (Sukanya Smriddhi Yojana) के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। और सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के बाद यह बच्ची के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक जारी रखा जा सकता है।

See also  Minister Deepak Kesarkar says Maharashtra govt planning to do away with homework at schools

65 रुपये से ज्यादा मेच्योरिटी पर मिलेंगे

यदि आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये यानी रोजाना 100 रुपये का इन्वेस्ट करते हैं तब 36000 रुपये पर आपको 14 साल बाद 7.6 प्रतिशत वार्षिक कंपाउंडिंग के हिसाब से 9.11.574 रुपये मिलेंगे। 21 वर्ष यानी मेच्योरिटी पर यह राशि करीब 15.22.221 रुपये हो जाएगी। यदि आप रोजाना 416 रुपये बचाते हैं तो अपनी बेटी के लिए 65 लाख रुपये फंड खड़ा कर सकते हैं।

Also see

: Post office arrangement RD- महज 333 रूपये लगाकर कमाएं 16 लाख रूपये की मोटा रकम,जानिए खास स्कीम

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments