Sunday, September 25, 2022
HomeEducationफिनलैंड में पीएचडी तक शिक्षा मुफ्त, डेनमार्क में बेरोजगारों को 2 साल...

फिनलैंड में पीएचडी तक शिक्षा मुफ्त, डेनमार्क में बेरोजगारों को 2 साल तक सैलरी | Free education up to PhD in Finland, salary for 2 years to the unemployed in Denmark

  • Hindi news
  • Db original
  • Free education to PhD in Finland, salary for 2 years to unemployed in Denmark

37

  • लिंक

, , ! आवाज त्योहारी सेल और चुनावी साल दोनों समय खूब सुनने को मिलती है। दलों के मुफ्त सुविधाओं के वादे पर माहौल अभी इतना गर्म है कि पार्टियों की जुबानी जंग सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई है। 3 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई एनवी रमन्ना की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा है कि मुफ्त सुविधाओं के कितने सही हैं और कितने गलत, इस पर विचार के लिए एक व्यापक पैनल बनाया जाना चाहिए। पैनल का गठन होना तो अभी बाकी है, मगर ‘रेवड़ी’ बांटने के नाम पर पार्टियों की जंग जारी है। मगर आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मुफ्त सुविधाओं का हल्ला भले ही भारत में ज्यादा हो, लेकिन इस मामले में भी यूरोपीय देश हमसे कहीं आगे हैं।

भारत में बिजली-पानी और ईंधन पर सब्सिडी पर सबसे ज्यादा शोर है। जबकि फिनलैंड, स्वीडन और डेनमार्क समेत कई देशों में शिक्षा और इलाज पूरी तरह मुफ्त है। यानी साधारण सर्दी-जुकाम से लेकर ऑर्गन ट्रांसप्लांट जैसे खर्चीले इलाज तक सबकुछ मुफ्त। शिक्षा भी बिना किसी भेदभाव के सबके लिए नर्सरी से पीएचडी तक पूरी तरह मुफ्त है। देश मकान किराया देने में भी आर्थिक मदद देते हैं। भी नौकरी जाने पर सोशल सिक्योरिटी अलाउंस का प्रावधान है।

दरअसल, मुख्य बहस ये है कि जनता के टैक्स से ही उसके लिए सुविधाएं मुफ्त दी जाएं या वोटबैंक के हिसाब टैक्स के पैसे का मुफ्त की योजनाओं पर गलत इस्तेमाल हो। जानिए, किस तरह दूसरे देश मुफ्त सुविधाएं देते हैं और किस तरह भारत में मुफ्त सुविधाएं राज्यों के लिए आर्थिक संकट का कारण बन गई हैं।

किसी मूलभूत सुविधा में कौन सा देश नागरिकों के लिए बेहतर

research story22 aug 1 1661108038
research story22 aug2 1661108056
research story22 aug 03 1661107157
research story22 aug 04 1661107235
research story22 aug 05 1661107288

See also  यूपी बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में तबादलों में गड़बड़ी, प्रधान सहायक व तीन पटल सहायक होंगे निलंबित
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments