Saturday, December 10, 2022
HomeEducationफिनलैंड ने केरल के ‘काइट्स’ मॉडल को दोहराने के लिए सरकार के...

फिनलैंड ने केरल के ‘काइट्स’ मॉडल को दोहराने के लिए सरकार के साथ समझौता किया – finland ties up with government to replicate kerala’s ‘kites’ model

तिरुवनंतपुरम, सात अक्टूबर (भाषा) फिनलैंड ने केरल शिक्षा विभाग के ‘लिटिल काइट्स’ कार्यक्रम को अपने देश के विद्यालयों में लागू करने में दिलचस्पी दिखाई है।

बृहस्पतिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन’ (केआईटीई) इसके लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा और इसके एक विशेष कार्य समूह का गठन किया जाएगा।

बयान के अनुसार, फिनलैंड शिक्षा विभाग की टीम और केरल के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के बीच फिनलैंड की राजधानी हेल्सिंकी में हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। राज्य के मुख्य वी. . , बोर्ड उपाध्यक्ष वी. . , शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ए. . . थे।

‘लिटिल काइट्स’ आईटी क्लब की पहल भारत के सबसे बड़े सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) नेटवर्क में से एक है। यह दो हज़ार से अधिक विद्यालयों का एक समूह जाल है, जिसमें कुल 1,70 लाख छात्र सदस्य हैं।

मंत्री . शिवनकुट्टी ने कहा, ”मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो लिटिल काइट्स कार्यक्रम का हिस्सा हैं, जिसने शिक्षा क्षेत्र में राज्य की डिजिटल क्रांति पर वैश्विक आकर्षित ”

मुख्य के. अनवर सादात ने कहा कि कार्यक्रम अन्य राज्यों और देशों को ‘फ्री एंड ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर’ (एफओएसएस) आधारित डिजिटल शिक्षा गतिविधियों में परामर्श सहायता प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।

‘लिटिल काइट्स’ कार्यक्रम 2018 में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा शुरू किया गया था।

See also  MIO 2022: Odisha Ensures Education For All: CM Naveen Patnaik
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments