Wednesday, October 5, 2022
HomeEducationप्रधान ने भारत में शैक्षणिक एवं कौशल विकास में अमेरिकी संस्थाओं से...

प्रधान ने भारत में शैक्षणिक एवं कौशल विकास में अमेरिकी संस्थाओं से साझेदारी का आग्रह किया – pradhan urges partnership with us institutions in education and skill development in india

नयी दिल्ली, आठ सितंबर (भाषा) केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने बृहस्पतिवार को कहा कि हैं और संस्थान अनुसंधान विकास के क्षेत्र में सहयोग कर सकते ।

प्रधान ने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल और यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंटरनेशनल अफेयर्स, दक्षिण एशिया द्वारा आयोजित “इंडिया आइडियाज” शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही ।

ने संयुक्त और दोहरी डिग्री कार्यक्रमों की पेशकश के लिए दोनों देशों के उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच अधिक शैक्षणिक सहयोग का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी संस्थान, अनुसंधान और कौशल विकास के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत कर सकते हैं ।

अमेरिका – भारत की समृद्धि को अगले 75 वर्षों में अधिक से अधिक बढ़ाना” विषय पर अपने संबोधन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, ” भारत और अमेरिका का समाज समान है और उनके साझा मूल्य हैं। शिक्षा और कौशल विकास दोनों देशों के संबंधों के ”

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के शिक्षार्थियों को सशक्त बनाने और एक जीवंत भविष्य के लिए तैयार कार्यबल के निर्माण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

ने तेजी से बदलते शिक्षा और कौशल परिदृश्य में अमेरिका के संस्थानों और कंपनियों का आह्वान किया कि वे भारत के साथ साझेदारी करें। उन्होंने कहा कि बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था, ज्ञान आधारित समाज और नीतिगत सुधार भारत में अभूतपूर्व अवसर पैदा कर रहे हैं।

ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन् द्र मोदी के नेतृत्व में भारत अपने युवाओं को कौशल सम्पन्न बनाने के लिए काफी प्रयास कर रहा है।

See also  nitish kumar tejashwi yadav patch up bjp missing arun jaitley in bihar crisis - India Hindi News

उन्होंने कहा कि भारत में एक बड़ी, युवा और शिक्षित आबादी है जो विश्व स्तर पर किसी भी उद्योग के लिए एक संपत्ति है बशर्ते उन्हें उद्योग की आवश्यकता के अनुसार केंद्रित प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण प्रदान किया जाय।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments