Saturday, October 8, 2022
HomeBreaking Newsपुलिस के मुताबिक साइरस मिस्त्री ने शायद सीट बेल्ट नहीं बांधा था,...

पुलिस के मुताबिक साइरस मिस्त्री ने शायद सीट बेल्ट नहीं बांधा था, इस कारण उन्हें गहरी चोट लगी

: 70 लाख की कार में पीछे की सीट पर बैठे लोगों की जान भी ऐक्सिडेंट की हालत में सुरक्षित नहीं होती है। में हुई सड़क दुर्घटना में देश के नामी बिजनसमैन और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के निधन से हर कोई हैरान और असमंजस में है। यह सोच नहीं पा रहे कि आखिर प्रीमियम कारों में भी सुरक्षा गारंटी नहीं तो फिर क्या किया जाए! , पूरा सच नहीं है। महंगी या सस्ती गाड़ियों की सुरक्षा क्षमता में अंतर होता है, इसमें कोई शक नहीं, लेकिन सुरक्षा मानकों का महत्व सबसे ज्यादा है। आप सुरक्षा के उपायों को अपनाते हैं तो भयावह से भयावह दुर्घटना में भी आपकी जान बचने की गुंजाइश बढ़ जाती है। भी यात्री वाहनों में सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दे रही है। परिहवन मंत्री नितिन गडकरी का इस बात पर खासा जोर है। उन्होंने बताया कि वाहन निर्माता कंपनियों को वाहनों में हरेक सीट के लिए एयर बैग देने का निर्देश दे चुके हैं।

से क्या होगा, सुरक्षा उपाय जरूरी हैं

खैर, सरकार और वाहन कंपनियां जो भी उपाय करें, जब तक आप खुद नहीं बरतेंगे, हादसे के वक्त सारे उपाय के धरे रह जाएंगे और आफत आफत में ही रहेगी। जरूरी है कि जिस वाहन में आप यात्रा कर रहे हैं या खुद ड्राइव कर रहे हैं तो सभी सुरक्षा उपायों का पालन करें। वीइकल्स की इंटीरियर डिजाइनिंग करने वाली और उनकी सीटें बनाने वाली कंपनी पिनेकल इंडस्ट्री लि. (Pinnacle Industries Ltd.) के चेयरमैन और एमडी सुधीर मेहता ने साइरस मिस्त्री के निधन के बाद हम सबकी आंखें खोल वाली वाली बातें कही हैं। उन्होंने सोशल मीडिया ट्विटर पर लिखा है कि बतौर ड्राइवर या यात्री, गाड़ी में सीट बेल्ट लगाना, जिंदगी पर जोखिम कम करने की अनिवार्य शर्त है।

See also  Mamata Banerjee's Surprising Comment On PM Narendra Modi: "Don't Think He Has..."

6 कब तक? सड़क पर हर साल डेढ़ लाख मौतें, पर संसद में इस सवाल पर कट मार गए गडकरी
देंगे ये दो वीडियोज

उद्योगपति सुधीर मेहता ने अपने ट्वीट में दो शॉर्ट वीडियोज भी डाले हैं जो हम सबकी आंखें खोलने वाली है। दोनों वीडियोज में बताया गया है कि आप किसी वाहन में हैं और पीछे से जोरदार धक्का लग गया तब क्या होता है। इसी तरह, अगर आपकी गाड़ी आगे से ठुक जाती है तब अंदर क्या हाल होता है। वीडियोज देखकर हमें भी समझ लेना चाहिए कि हम वाहनों से यात्रा करते वक्त सीट बेल्ट नहीं लगाकर कितनी बड़ी गलती करते हैं।


मौत का अंतर तय करते हैं सीट बेल्ट्स

उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘हम फिर काफी गंभीरता से बताना चाहते हैं कि सीट बेल्ट्स कैसे जिंदगियां बचाते हैं। फ्रंट सीट हो या रीयर सीट, सभी लोगों को सीट बेल्ट जरूर बांधना चाहिए। सीट निर्माता के रूप में हमें पता है कि ऐसा नहीं करने से क्या होता है… बार-बार साबित हुआ है कि सीट बेल्ट्स जीवन और मृत्यु के का का अंतर तय करते हैं।’ पिनेकल इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने आगे कहा, ‘इस गणपति उत्सव पर हमें अपने उनकी सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए जिन्हें हम दिलो-जान से चाहते हैं। सभी यात्रियों के सीट बेल्ट पहनने से लेकर कार की सीट में बच्चे को सुरक्षित करने और ड्राइवर के साथ-साथ हर यात्री को हेलमेट लगाने तक, हमें हर सुरक्षा उपायों को अपनाना चाहिए। हम खुद को बचाएं, अपना भविष्य सुरक्षित करें।’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments