Monday, December 5, 2022
HomeEducationदिव्यांग बालिकाओं की शिक्षा में मदद करेगी सरकार, दो हजार रुपये अभिभावकों...

दिव्यांग बालिकाओं की शिक्षा में मदद करेगी सरकार, दो हजार रुपये अभिभावकों के खाते में भेजा जाएगा

, की पढ़ाई को लेकर अच्‍छी खबर है। अभिभावकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। की सरकार मदद करेगी। के तहत दो हजार रुपये डीबीटी के माध्यम से उनके अभिभावकों के खाते में भेजा जाएगा। विभाग लाभार्थियों की सूची तैयार कर रहा है।

पाने को क्‍या शर्तें : सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए बालिकाओं की दिव्यांगता 40 प्रतिशत से कम नहीं होनी चाहिए। परिषदीय स्कूलों में होना चाहिए। मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी किया गया दिव्यांगता का प्रमाणपत्र रखने वाली छह से 14 वर्ष की छात्राएं इस भत्ते की पात्र होंगी।

की बनेगी : विभाग की जिला समन्वयक समेकित शिक्षा इसकी सूची तैयार करेंगे। सूची का सत्यापन कराने के उपरांत सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से 2000 रुपये की धनराशि इनके अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी।

हैं समन्‍वयक : जिला समन्वयक समेकित शिक्षा शालिनी मिश्रा ने बताया कि ऐसी बालिकाओं का सूची में नाम दर्ज कराने के लिए मोबाइल नंबर 9415904039 पर संपर्क किया जा सकता हैं।

210 , 40 तलाश : प्रतापगढ़ की 250 दिव्यांग बालिकाओं को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। तक 210 बालिकाएं चिह्नित की जा चुकी हैं। 40 चिह्नित शेष है। बीएसए भूपेंद्र सिंह ने बताया कि प्रतापगढ़ जनपद की 250 दिव्यांग बालिकाओं को दो हजार रुपये की सहायता राशि सरकार देगी। की सूची बनाने की जिम्मेदारी जिला समन्वयक समेकित शिक्षा को दी गई है।

Edited by: Brijesh Srivastava

See also  Flipkart Big Diwali Sale: Realme का 4 GB रैम वाला फोन अब मिल रहा है बेहद सस्ता, साथ में आफर्स की भरमार
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments