Monday, December 5, 2022
HomeScience/Technologyजानिए कैसे लीक हो जाती है WhatsApp से आपकी चैट

जानिए कैसे लीक हो जाती है WhatsApp से आपकी चैट

WhatsApp Chat Leakage जैसे टर्म आपने कई बारे में अपने सुना होगा। खबरों में यह टर्म कई बार पढ़ने के लिए भी मिल जाते है। आता है कि WhatsApp चैट्स लीक किस तरह हो जाती है। क्योंकि ऐप तो दावा करता है कि WhatsApp चैट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं। WhatsApp वर्ष पहले अपने प्लेटफॉर्म पर चैट एन्किप्शन भी जोड़ा है।

भी लोगों की चैट्स लीक किस तरह हो रही है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का मतलब है कि WhatsApp चैट्स को सिर्फ सेंडर या रीडर ही पढ़ सकता है। तीसरा कोई भी शख्स इस डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा। यहां तक ​​​​ WhatsApp या Facebook भी यूजर्स के मैसेज को पढ़ नहीं पाएंगे। यदि सब कुछ ऐसा ही है, तो फिर चैट्स लीक किस तरह हो रही है। तो चलिए जानते हैं WhatsApp chat किस तरह लीक होती हैं।

कैसे लीक हो जाती हैं वॉट्सऐप चैट्स?: किसी भी WhatsApp चैट के लीक होने की कुछ ही संभावनाएं हैं। सबसे पहली तो ये है कि कोई आपका फोन एक्सेस कर ले और चैट्स वहां से लीक की जा चुकी है। बहुत अधिक हो जाता है। मान लेते हैं कोई आपका फोन हासिल कर लेता है और उनके अनलॉक भी कर पाएंगे। उपरांत आपकी चैट्स की स्क्रीनशॉट लेकर उन्हें किसी और से साथ साझा कर दिया जाता है। मान लेते हैं कि आप किसी अपराधिक केस में फंस चुके हों और आपका फोन पुलिस के हाथ लग जाता है।

ऐसे में आपका फोन अनलॉक करने के लिए पुलिस फॉरेंसिक टीम की सहायता ले सकती है। जिसके साथ साथ आपकी चैट्स WhatsApp पर तो एन्क्रिप्टेड हो रही है, लेकिन चैट बैकअप Google ड्राइव या iCloud पर एन्क्रिप्टेड नहीं हुआ करती थी। कुछ समय पहले कंपनी ने बैकअप में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन देना शुरू कर चुके है। अब तक अधिकतर WhatsApp चैट लीक के केस क्लाउड से ही आते थे। भी जो पुराने बैकअप क्लाउड पर रखें हैं वहां से चैट्स लीक होने का अनुमान है।

See also  What are the rarest sheep colors in Minecraft?

वहां से भी आपका डेटा भी प्राप्त कर सकते है। जिसके साथ साथ सरकारी एजेंसियां ​​​​Google और Apple जैसी कंपनियों को कोर्ट ऑर्डर के साथ अपरोच कर पाएंगे। कुछ संभावनाएं हैं, जब आपका डेटा लीक होने लगा है। केसों में कोई आपके WhatsApp वेब वर्जन को एक्सेस करके भी चैट लीक कर देता है। क्योंकि अब वॉट्सऐप वेब के लिए हमेशा आपके फोन में डेटा का होना जरूरी नहीं है। मल्टी डिवाइस सपोर्ट मिल रहा है।

बैठे आप भी बदल सकते हैं पासपोर्ट में होम एड्रेस

शानदार कैमरे और धमाकेदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Infinix Note 12 Pro

ट्विन टावर को गिरता देखने और वीडियो बनाने पर लगा प्रतिबंध, जारी हुई गाइडलाइन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments