Saturday, November 26, 2022
HomeScience/Technologyक्या एंड्रॉयड मैलवेयर ऐप्स के इस्तेमाल में सबसे आगे है भारत ?...

क्या एंड्रॉयड मैलवेयर ऐप्स के इस्तेमाल में सबसे आगे है भारत ? लिस्ट में ऊपर है ये क्लोन ऐप

, एक नई रिपोर्ट ने बताया गया है कि भारत सबसे अधिक Android संक्रमण वाले देशों में शामिल है। एक सुरक्षा फर्म की T2 2022 थ्रेट रिपोर्ट बताती है कि भारत उन देशों में शामिल है जहां एंड्रॉय़ड का सबसे अधिक पता लगाया गया है, क्योंकि T2 2022 में एंड्रॉयड थ्रेर्ट डिटेक्शन में 9.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी जारी है।

हैं ट्रोजन मैलवेयर

ये ट्रोजन एजेंट मैलवेयर फ़ाइलें या कोड होते हैं, जो किसी टारगेट डिवाइस पर अनिर्धारित, अक्सर मिश्रित या किसी अन्य ऐप के रूप मेंआ जाते हैं और फिर डिवाइस पर जासूसी करते हैं। दें कि इन ऐप्स में गुप्त रूप से ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता होती है।

पढ़ें- ! WhatsApp को लेकर किया ये बड़ा बदलाव, जानें कैसे होगा आपका फायदा

में शामिल है जीबी वॉट्सऐप

मैलवेयर सुरक्षा और इंटरनेट सुरक्षा फर्म रिपोर्ट ESET में कहा गया है कि थर्ड-पार्टी वॉट्सऐप क्लाइंट या क्लोन GB वॉट्सऐप, जो अपने यूजर्स को वॉट्सऐप के सभी स्टैंडर्ड साथ साथ-साथ कुछ अतिरिक्त लाभ भी देता है। पिछले चार महीनों में एंड्रॉयड स्पाइवेयर डिटेक्शन के एक बड़े हिस्से के लिए जिम्मेदार रहा है।

malware (1)

Google Play नहीं है ये

क्लोन ऐप Google Play Store के माध्यम से उपलब्ध नहीं है यूजर्स द्वारा किया गया है, इसलिए इसमें कई सुरक्षा जोखिम हैं। अधिकांश APK की तरह, साइडलोड की गई फ़ाइल को आसानी से संशोधित किया जा सकता है और यूजर्स द्वारा इसे डाउनलोड करने से पहले मैलवेयर इससे जुड़़ सकता है। यानी कि Play Store की सुरक्षा के , दुर्भावनापूर्ण कोड वाले ये ऐप्स एक इंस्टॉल हो जाने पर आपके सिस्टम के माध्यम से आसानी से चल सकते हैं।

See also  Samsung, Apple on their toes after outrageous leak! New Pixel 7a could be phone of the year 2023

Malware

एक ट्रोजन मैलवेयर के बारे में सबसे खराब बात यह है कि इसके हमले की जानकारी तुरंत नहीं हो सकती है। यही कारण है कि इन हमलों को न केवल पहचानना मुश्किल है, बल्कि इससे छुटकारा पाना भी मुश्किल है। बता दें कि अक्सर दुर्भावनापूर्ण कोड को मिटाने के लिए आपको पूरी डिवाइस को रीसेट करने की जरुरत होती है।

पढ़ें- WhatsApp: ये चैटबॉट बदल देंगे आपकी दुनिया, आसान हो जाएंगे आपके हर दिन के काम

Edited by: Ankita Pandey

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments