Thursday, October 6, 2022
HomeEducationआकांक्षी जिले की तर्ज पर अब 200 गांवों में स्वास्थ्य शिक्षा व...

आकांक्षी जिले की तर्ज पर अब 200 गांवों में स्वास्थ्य शिक्षा व पोषण पर होगा काम – Vidisha News: आकांक्षी जिले की तर्ज पर अब 200 गांवों में स्वास्थ्य शिक्षा व पोषण पर होगा काम

Publication date: | Sun, Aug 21, 2022 8:29 PM (IST)

(नवदुनिया प्रतिनिधि)। नीति आयोग ने विदिशा जिले को आकांक्षी जिले में शामिल किया है जिसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण सहित संरचनाओं पर काम किया, पूरे जिले में सुधार आने के बाद भी गांवों को लेकर इस दिशा में आगे बढ़ रहा है। आकांक्षी गांव परियोजना के तहत जिला पंचायत ने विदिशा जिले के चि-ति किया है जहां नीति आयोग के मापदंडों के अनुसार स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण पर बेहतर काम किया जाएगा। काम शुरू हो गया है। शनिवार को 1200 ट्रेनरों को शासकीय कन्या महाविद्यालय में प्रशिक्षण दिया गया। ये फ्रंट लाइन वर्कर अब इन 200 गांवों की रिपोर्ट तैयार करेंगे जिसके तहत ये पता चलेगा कि गांव में कौन सी सुविधाएं पहले मुहैया कराई जानी है। इस प्रशिक्षण में चि-ति 200 गांव के रोजगार सहायक, सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सुपरवाइजर, एएनएम, शामिल हुए हैं। यह ट्रेनिंग (सीएम रिसर्च फेलो) निकेत शर्मा एवं जिला पंचायत के विशेष कर्तव्य अधिकारी अजय सिंह सकवार द्वारा दी गई है। ट्रेनिंग के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय, महिला बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी, शासकीय अग्रणी कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य मंजू जैन भी मौजूद थीं। पंचायत सीईओ डा योगेश भरसट ने बताया कि आकांक्षी गांव परियोजना की शुरुआत आजादी के इस अमृत महोत्सव के तहत की गई। इन 200 गांवों में प्रतिस्पर्धा, सहयोग एवं अभिसरण की विचारधाराओं को सर्वोपरि रखते हुए विकास के कार्यों को गति देने का प्रयास किया जाएगा।

स्वास्थ्य केंद्र और स्मार्ट क्लास बनाएंगे

परियोजना के तहत अलगे 6 माह का लक्ष्‌य तय किया जा रहा है। इन गांवों में जरूरत के अनुसार प्रसूती केंद्र विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा मांग आने पर स्वास्थ्य केंद्र बनवाए जाएंगे, जहां लैब की जरूरत होगी वहां लैब बनेगी। पोषण को लेकर आंगनबाड़ियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। भवन बनेंगे। योजना के तहत 100 आंगनबाड़ी और 100 स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस बनाने की भी तैयारी हो रही है। संरचनाओं जैसे नल जल योजना, पीएम आवास के काम प्राथमिकता में पूरे कराए जाएंगे। में कौशल विकास योजना के तहत व्यक्तियों को रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इन कामों की समीक्षा होगी। 6 माह तक इन कामों को पूरा करने के बाद अगले 200 गांव चि-ति किए जाएंगे।

See also  these 6 players could not make into the final fifteen of Asia Cup 2022 India Squad

Posted by: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments